बी12 की कमी शरीर में भर देगी कैंसर की गांठ, इन 5 लक्षणों के दिखते से खाएं ये 10 फूड्स, हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी B12 Deficiency

By pallav

विटामिन बी12 की कमी शरीर के लिए बहुत खतरनाक है. यह विटामिन बॉडी में मरम्मत और डीएनए के फंक्शन, रेड ब्लड सेल्स को बनाने का काम करती है. ऐसे में इसकी कमी से शरीर ठीक तरह से काम नहीं कर पाता है.

इतना ही नहीं बी12 की कमी लंबे समय तक बनी रहे तो इससे कैंसर भी हो सकता है. दरअसल, जब बी12 की कमी होती है, तो डीएनए सिंथेसिस धीमा हो जाता है. जिसके कारण बॉडी के सेल्स तेजी से अनावश्यक रूप से बढ़कर कैंसर बनाने लगते हैं. बी12 की कमी से कौन सा कैंसर होता हैनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ की रिपोर्ट के मुताबिक, बी12 की कमी और कैंसर के बीच बहुत स्ट्रांग कनेक्शन होता है. इस विटामिन की कमी पेट के कैंसर, कोलोरेक्टल कैंसर, और प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कई गुना तक बढ़ा सकती है.

बी12 के कमी के लक्षण जीभ- एक घाव, लाल जीभ जो चिकनी और चमकदार हो सकती है, एक स्थिति जिसे ग्लॉसिटिस कहा जाता है. जीभ में पैपिले छोटे-छोटे धब्बे भी हो सकते हैं जो पकने लगते हैं. आंख- कम नजर आनामेंटल हेल्थ- डिप्रेशन या चिड़चिड़ापन भूलना और स्मृति हानि, भ्रम, धीमी सोचहाथ पैर- झुनझुनी या दर्द, चलने में परेशानी, अनियंत्रित मांसपेशियों की हरकतेंपेट- डाइजेशन प्रॉब्लम, भूख कम लगना

बी12 से भरपूर 10 फूड्स

मछली

अंडा

डेयरी प्रोडक्ट

बीन्स

मटर

दाल

मेवा

बीज संतरा

मशरूम

किन लोगों को ज्यादा होती है बी12 की कमी स्टडी के अनुसार, बी12 की कमी का सबसे ज्यादा शिकार शाकाहारी लोग होते हैं. क्योंकि वेजिटेरियन फूड्स में बी12 की मात्रा ज्यादा नहीं होती है. इसके अलावा खराब जीवनशैली, शराब का सेवन, 60 से ज्यादा आयु, फैमिली हिस्ट्री बी12 की कमी के जोखिम को कई गुना तक बढ़ा देते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version