कंकाल बना छोड़ेगी विटामिन B12 की कमी, रात में दिखे ये 5 संकेत तो तुरंत भागें डॉक्टर के पास

By pallav

यदि आप बी12 से भरपूर फूड्स का सेवन रोजाना नहीं कर रहे हैं, तो आप जल्दी बड़ी मुसीबत में आ सकते हैं. बॉडी में बी12 की कमी से स्ट्रोक, हार्ट अटैक, नर्वस सिस्टम में खराबी जैसी समस्याएं होने लगती है, जो अच्छे खासे व्यक्ति बिस्तर का रोगी बना देती है.

ऐसे में विटामिन बी12 की कमी के लक्षण को तुरंत पहचानना और इसके लिए उपाय करना बहुत ही आवश्यक हो जाता है. इस विटामिन के कई गंभीर लक्षण रात के समय नजर आते हैं, यहां हम आपको ऐसे 5 संकेतों के बारे में बता रहे हैं-

रात में नजर आने वाले बी12 की कमी के 5 लक्षण1- नींद भर की थकान के बाद बेड पर जाने पर आमतौर पर शरीर की मांसपेशियों में दर्द का अनुभव होता है. लेकिन यदि आप मसल्स में रोजाना ऐंठन और कमजोरी का अनुभव कर रहे हैं, तो इसे नजरअंदाज ना करें. यह विटामिन बी12 की कमी का संकेत हो सकता है. 2- रात के समय में यदि आपको ज्यादा पेट या डाइजेशन से जुड़ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, तो इसे नजरअंदाज बिल्कुल ना करें. मतली, दस्त, गैस, कब्ज जैसी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल के लक्षण वास्तव में बी12 की कमी का नतीजा हो सकते हैं. 3- सिर में दर्द बहुत ही आम समस्या है. आए दिन यह परेशानी होती ही रहती है. लेकिन यदि रात के समय में सिरदर्द रोज हो रहा है, तो यह विटामिन बी12 का भी संकेत हो सकता है.

4- नींद ना आने की समस्या से आज के समय में ज्यादातर लोग परेशान है. ऐस बॉडी में बी12 की कमी के कारण भी होता है. ऐसे में यदि आप कई हफ्तों से नहीं सो पा रहे हैं तो डॉक्टर से जरूर एक बार चेकअप करवा लें. 5- यदि लेटे-लेटे ही पैरों की नसें अपने आप तन जाती है, तो इसे नजरअंदाज करना आपके लिए मुसिबत ला सकता है. क्योंकि यह बी12 की कमी का एक साइलेंट संकेत है. Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version