जरा सी गर्मी पर भी पसीना पसीना हो जाते हैं तो जानिए इसके पीछे का कारण।

By pallav

ग़र्मी लगने पर पसीना होना नेचुरल है लेकिन कुछ लोगों को गर्मी महसूस हो या ना हो लेकिन पसीना सबसे पहले निकलने लगता है। खासतौर पर सिर और चेहरा पूरा पसीने से भीग जाता है।

दरअसल, शरीर में हो रहे न्यूट्रिशन की कमी ज्यादा पसीना होने का संकेत देती है। इन न्यूट्रिशन में से एक है विटामिन डी। विटामिन डी की कमी सिर और चेहरे पर ज्यादा पसीना होने का कारण हो सकती है।विटामिन डी की कमी होती है जिम्मेदारसिर, फोरहेड और चेहरे पर हो रहे ज्यादा पसीना को क्रेनियोफेशियल हाइपरहाइड्रोसिस कहते है। जिसमे स्कैल्प में पसीने की प्रॉब्लम रहती है। पसीना होना शरीर का नेचुरल प्रोसेस है लेकिन शरीर के किसी खास हिस्से में ज्यादा पसीना होना बॉडी के थर्मोरेगुलेटरी सिस्टम के इंबैलेंस की ओर इशारा करता है। विटामिन डी की कमी होने का बहुत ही शुरुआती संकेत सिर और चेहरे पर ज्यादा पसीना होना है। उसके अलावा हड्डियों में दर्द, मसल्स में दर्द, डिप्रेशन और थकान भी विटामिन डी के लक्षण होते हैं।

हाइपरथायराइडजब थायराइड ग्लैंड्स ओवरएक्टिव होती हैं, तब भी सिर और चेहरे पर ज्यादा पसीना निकलता है। अगर सिर, फोरहेड और चेहरे पर ज्यादा पसीना अचानक से होने लगता है तो अपने खानपान और थायराइड ग्लैंड्स को कंट्रोल करने वाली चीजों को शामिल करना चाहिए। जिससे कि थायराइड कंट्रोल में रहे।इसके अलावा इन कारणों से भी शरीर खासतौर पर चेहरे और सिर पर ज्यादा पसीना निकलता है।

इंफेक्शन

मेनोपॉज

हाइपरग्लाइसेमिया

मोटापा

गाउट

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version