सावधान : EVEREST और MDH मसाले पर बैन कैंसर होने का खतरा।

By pallav

हांग कांग (Hong Kong) ने भारत के दो मशहूर मसाला ब्रैंड पर बैन लगा दिया है, एवरेस्ट और एमडीएच (Honk Kong bans Everest-MDH). आरोप है कि इन मसालों में ‘कीटनाशक’ मिले हुए हैं जिनसे कैंसर होने का खतरा है. पिछले हफ्ते सिंगापुर ने Everest के फिश करी मसाला को अपने बाजार से वापस लेने का निर्देश दिया था।

 

अब Everest-MDH पर बैन

NDTV की रिपोर्ट के मुताबिक हांग कांग सरकार के एक विभाग दी सेंटर फॉर फूड सेफ्टी (CFS) ने भारतीय मसालों पर एक रूटीन सर्वे किया था. 5 अप्रैल को उन्होंने सर्वे में भारतीय ब्रैंड MDH के मद्रास करी पाउडर, सांभर मसाला पाउडर और करी पाउडर में एथिलीन ऑक्साइड मिलने की बात कही थी. अब CFS ने इन मसालों की बिक्री पर रोक लगाने के निर्देश जारी किए हैं. उन्होंने बताया,

 

‘CFS ने ’सिम शा त्सुई’ स्थित तीन रिटेल आउटलेट्स से MDH मसालों के सैंपल जमा किए थे. जिसके बाद फूड सर्विलांस प्रोग्राम के तहत रूटीन टेस्ट किए गए. टेस्ट के नतीजों में मसालों में कीटनाशक, एथिलीन ऑक्साइड पाया गया है. CFS ने विक्रेताओं को इसके बारे में आगाह किया है. और उन्हें इसकी बिक्री पर रोक लगाने के लिए भी कहा है. और विक्रेताओं को दुकानों से भी इन प्रोडक्ट्स को हटाने के निर्देश जारी किए गए हैं.’

 

हांगकांग और सिंगापुर में एमडीएच और एवरेस्ट के मसालों पर बैन लगने के बाद भारत में भी इस पर बहस शुरू हो गई है. इसके चलते भारत के फूड सेफ्टी रेग्युलेटर ‘भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण’ (FSSAI) ने इस मामले में नए सिरे से जांच शुरू की है.

 

एफएसएसएआई की ओर से ये भी कहा गया है कि उसकी तरफ से समय-समय पर मसालों और अन्य फूड आइटम्स की जांच की जाती है. लेकिन जिस कीटनाशक की मौजूदगी को लेकर एवरेस्ट और एमडीएच के मसालों को बैन किया गया है. वह उसकी जांच में पाए ही नहीं गए थे.

 

हांगकांग और सिंगापुर ने बैन किए मसाले

हांगकांग और सिंगापुर ने अपने नागरिकों को एमडीएच और एवरेस्ट के कुछ ब्लेंडेड मसालों के इस्तेमाल करने से रोक दिया है. हांगकांग और सिंगापुर के फूड सेफ्टी विभाग का कहना है कि इन कंपनियों कुछ मसाला मिक्स में कीटनाशक एथिलीन ऑक्साइड की मौजूदगी है. आम तौर पर इस कीटनाशक का प्रयोग फफूंद से बचने के लिए किया जाता है. जबकि रेग्युलेटर्स ने इसे कैंसर कारक पदार्थों में रखा है.

 

 

Share This Article
Exit mobile version