सुपर हिट है ये जीव, इसका प्रोटीन मिल जाए तो कभी बूढ़ा नही होगा इंसान ,रिसर्च में हुआ खुलासा।

By pallav

शायद ही दुनिया में कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो कभी बुढ़ा होना चाहता होगा। ऐसे में कई बार देखा जाता है कि चाहे पुरुष हों या महिलाएं दोनों ही खुद को जवान बनाए रखने के लिए तमाम तरह के उपाय करते रहते हैं।

 

लेकिन उम्र बढ़ने से कौन ही रोक सकता है? एक न एक दिन सभी बुढ़े हो ही जाते हैं। लेकिन धरती पर एक ऐसा जीव भी है जिसके प्रोटीन में उम्र को रोक देने की ताकत है। हाल ही में हुए एक रिसर्च में इस बात की पुष्ठि की गई है।

 

उम्र को थाम सकता है ये जीव

 

दरअसल, यहां हम बात कर रहे हैं टार्डिग्रेड्स (Tardigrade) की, जिसे दुनिया का सबसे जीवट जीव माना जाता है। टार्डिग्रेड्स के बारे में कहा जाता है कि यह इतना मजबूत होता है कि क‍ितनी भी गर्मी हो या सर्दी, इसकी मौत नहीं होती। यही नहीं यह अजर अमर अव‍िनाशी जीव माना गया है। हाल ही में वैज्ञान‍िकों ने इस पर रिसर्च करते हुए कुछ चौंकाने वाले खुलासे किए हैं। जिसमें ये बताया गया है कि टार्डिग्रेड्स में एक खास तरह का प्रोटीन खोजा गया है, जो इंसानों में उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को थाम सकता है। यानी कि अगर कोई युवा इसका इस्‍तेमाल करता है तो वह कभी बूढ़ा नहीं होगा।

 

मानव कोशिकाओं को नष्ट होने से बचाएगा

 

19 मार्च को जारी हुई एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस छोटे जीव में पाए जाने प्रोटीन को जब प्रयोगशाला में रखकर देखा गया तो, ये पाया गया कि वे मानव कोश‍िकाओं को नष्‍ट होने से बचाते हैं। इस प्रोटीन का नाम सीएएचएस डी है, जो मानव कोश‍िकाओं में डालने पर जेल जैसी संरचना में बदल जाता है। ऐसे में प्रमुख शोधकर्ता और व्योमिंग विश्वविद्यालय में आण्विक जीवविज्ञान विभाग के प्रोफेसर सिल्विया सांचेज़-मार्टिनेज ने कहा, इस प्रोटीन से मानव कोशिकाओं को अतिर‍िक्‍त ताकत मिलती है, जो कि नष्‍ट नहीं होते।

 

सुपरहीरो से कम नहीं है ये जीव

 

बता दें कि टार्डिग्रेड्स को जल भालू के नाम से भी जानते हैं। ये आठ पैरों वाला जीव किसी सुपरहीरो से कम नहीं है। यही नहीं ये जीव भीषण गर्मी और जमा देने वाली ठंड में भी कभी नहीं मरता है। इतना ही नहीं जिस अंतर‍िक्ष में इंसान के ल‍िए 2 सेकेंड भी जीना असंभव है, वहां भी यह जीव जिंदा रह सकता है।इसके अलावा टार्डिग्रेड्स के पास खुद को बदलने की अद्भुत क्षमता भी है। ये सालों तक निर्जीव बन कर रह सकता है। इन्हीं कारणों से कहा जाता है कि यदि इंसानों को इस जीव का जीन मिल जाए तो वो हमेशा के लिए अमर हो सकता है।

Share This Article
Exit mobile version