कहीं हैकर ने तो नहीं लगा दिया आपको मोबाइल फोन में सेंध, एक कोड डालते ही आ जाएगी सच्चाई सामने ।

By pallav

कई लोग टेक्नोलॉजी का गलत फायदा उठाते हैं। बता दें कि पिछले कुछ समय में साइबर क्राइम की घटनाएं बढ़ गई हैं। हैकर्स कई तरीकों से लोगों के मोबाइल को ट्रैक कर लेते हैं। बता दें कि कई बार लोग शिकायत करते हैं कि आपका नंबर हमेशा बिजी आता है।

 

या कहते हैं कि आपका कॉल ही नहीं लगता। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रह है तो हो सकता है कि आपके मोबाइल में हैकर्स ने सेंध लगा दी हो। और वे आपका मोबाइल ट्रैक कर रहे हों। ऐसें में हम आपको कुछ ऐसे सीक्रेट कोड्स के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप पता लगा सकते हैं कि कहीं आपका मोबाइल भी तो ट्रैक नहीं किया जा रहा। साथ आप कुछ कोड्स की मदद से इसे ठीक भी कर सकते हैं।

 

*#21#

एंड्रॉयड का यह सीक्रेट कोड अपने मोबाइल के फोन डायलर में डालकर कॉल का बटन दबा दें। इससे आपको पता चल जाएगा कि कहीं आपके मैसेज, कॉल या कोई और डाटा को दूसरी जगह डायवर्ट तो नहीं किया जा रहे हैं। अगर आपके कॉल कहीं डायवर्ट किए जा रहा हैं तो तो इस कोड की मदद से नंबर सहित आपको पूरी डिटेल मिल जाएगी। साथ ही आपको उस नंबर का भी पता चल जाएगा, जिस पर आपकी कॉल डायवर्ट की जा रही है।

 

*#62#

कई बार लोग शिकायत करते हैं कि आपका मोबाइल नंबर नो सर्विस या नो आंसर बोलता है। ऐसे में हो साकता है कि आपका फोन किसी दूसरे नंबर पर री-डायरेक्ट किया जा रहा हो। ऐसे में आप जब इस एंड्रॉयड कोड को अपने फोन में डायल करेंगे तो पता चल जाएगा। कई बार आपका नंबर ऑपरेटर के नंबर पर री-डायरेक्ट हो जाता है।

 

*#06#

इस कोड का उपयोग किसी डिवाइस के IMEI नंबर का पता लगाने के लिए किया जाता है। इस नंबर का इस्तेमाल सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर या CEIR वेबसाइट पर जाकर खोए हुए स्मार्टफोन की लोकेशन को ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है। यह नंबर बंद होने या नया सिम कार्ड होने पर भी फोन को ट्रैक करने में आपकी मदद करेगा।

 

ऐसे बच सकते हैं मुसीबत से:

##002# यह एक ऐसा एंड्रॉयड कोड है, जिसकी सहायता से आप किसी भी फोन के सभी फॉरवर्डिंग को डी-एक्टिव कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपका कॉल कहीं डायवर्ट हो रहा है तो आप इस कोड को डायल कर सकते हैं।

Share This Article
Exit mobile version