छत्तीसगढ़ प्रांतीय पर्यावरण कार्यशाला संपन्न।

By pallav

आरोग्य भारती छत्तीसगढ़ प्रांत के तत्वाधान में आज दिनांक 18 फरवरी रविवार को रायपुर के नवीन विश्राम गृह रायपुर में पर्यावरण की प्रांत स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमे पर्यावरण के स्वच्छता, पानी,पौधा और प्लास्टिक के विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसका उदघाटन राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ प्रांत के माननीय संघचालक डॉ. पूर्णेंदु सक्सेना ने किया । आरोग्य भारती के छत्तीसगढ़ प्रांत के अध्यक्ष डॉ. अनिल कर्णावत ने आरोग्य भारती के कार्यों की रूपरेखा का वर्णन किया । रायपुर जिले के कलेक्टर माननीय गौरव सिंह ने इस कार्यक्रम की अध्यक्षता की। आरोग्य भारती के अखिल भारतीय पर्यावरण प्रमुख मा प्रवीण प्रभाकर ने पर्यावरण के सभी आयामों की विस्तार पूर्वक चर्चा की ।

 

 

अपने उदघाटन उदबोधन में डॉ. पूर्णेंदु सक्सेना जी ने बताया की आरोग्य भारती संघ का आनुसंगिक संगठन है तथा सेवा क्षेत्र मे कार्य करने वाला संगठन है । आरोग्य भारती के 24 आयामों में से एक “पर्यावरण कार्य “ जो की पानी, पौधा, प्लास्टिक एवं स्वच्छता पर कार्य करता है, फलीभूत होता दिखा रहा है । आज के इस आधुनिक युग में स्वस्था जीवन शैली के आधार पर खान पान आदि दिनचर्या होने से बड़ी से बड़ी बीमारी से बचा जा सकता है ।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे जिला रायपुर के कलेक्टर माननीय गौरव सिंह के द्वारा बताया गया कि आरोग्य भारती जैसे स्वयं सेवी संगठनों के माध्यम से समाज में जागरूकता लाया जा सकता है । उन्होने बताया कि अच्छी योजना बनाकर कार्य किया जाये तो उसमें प्रशासन का भी सहयोग रहेगा । उन्होने बताया कि छोटा –छोटा प्रयास बड़ा परिणाम दे सकता है । उन्होने कोरोना कल में आरोग्य भारती के द्वारा किए गए कार्यों की सराहना की ।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि के रूप में विद्यमान श्री अविनाश मिश्रा आयुक्त नगर निगम रायपुर ने कहा कि देश के विभिन्न जन –जाति समुदाय नेचर के साथ जीते हैं और पर्यावरण सरंक्षण एवं संवर्धन का कार्य करते हैं ।

कार्यशाला के द्वितीय सत्र में रायपुर के कमिश्नर अविनाश मिश्रा एवं स्वच्छता अभियान विभाग भाजपा के प्रदेश संयोजक शंभु गुप्ता द्वारा स्वच्छता विषय पर बहुत ही अच्छी प्रस्तुति दी गई । पानी के विषय पर जैन संघटना के मनोज लुंकड एवं पदाधिकारियों द्वारा जल संरक्षण के उपर महत्वपूर्ण व्याखान हुआ। पौधा विषय के ऊपर पीसीसीएफ मा. श्रीनिवास राव एवं पदम जैन के द्वारा वृक्ष सरंक्षण पर महत्वपूर्ण व्याखान दिया गया। प्लास्टिक विषय के ऊपर श्री मनीष तोमर एवं डा अनिल कुमार द्वारा व्याखान दिया गया। समापन सत्र में मुख्य वक्ता डा सुनील दास सयुक्त संचालक आयुष विभाग द्वारा कहा गया कि हम पर्यावरण का सरंक्षण करेंगे तो निरोग रह पाएंगे जिससे पुरुषार्थ की प्राप्ति में मनुष्य सफल हो सकता है । इस तरह की कार्यशाला जिले स्तर पर करने की योजना बनाई गई l मंच संचालन डॉ हिमाचल राजवाड़े ने किया,आभार प्रदर्शन प्रांत के सचिव डा गदाधर पांडा द्वारा किया गया ।

इस कार्यक्रम को सम्पन्न करने में सर्व श्री चंदन अग्रवाल, उमेश राठी , डॉ सुनील राय, डॉ गजेंद्र बघेल, डॉ विश्वास परिव्राजक, डॉ विकास अग्रवाल, डॉ चन्दन अग्रवाल, डॉ सेवन्त साहू, डॉ नितेश अग्रवाल, श्रीमती सरोजनी राव, डॉ यशवंत चंद्राकर का महत्वपूर्ण योगदान रहा ।

 

Share This Article
Exit mobile version