1 अप्रैल से बढ़ेगी महंगाई की मार! दवा से लेकर इन चीजों के बढ़ जाएंगे दाम, देखें लिस्ट

By pallav

1 अप्रैल 2023 से नए वित्त वर्ष की शुरुआत हो रही है. इस दिन से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से बजट 2023-24 में की गई घोषणाएं प्रभावी हो जाएंगी. इसके चलते कई वस्तुओं के दाम बढ़ेंगे तो कुछ की कीमत घटेगी भी. आइए जानते हैं किन चीजों की कीमत बढ़ेगी और किनकी कम होगी.

 

 

इनके बढ़ेंगे दाम
जानकारी हो कि जिन प्रोडक्ट्स की कस्टम ड्यूटी में इजाफा होता है वे सामान महंगे हो जाते हैं. इसलिए एक अप्रैल से दवा, एक्स-रे मशीन, किचन की इलेक्ट्रिक चिमनी, आयातित साइकिल, खिलौने, कारें, इलेक्ट्रिक्ट वाहन, आयात होने वाले चांदी के सामान, आर्टिफिशियल ज्वेलरी, कंपाउंडेड रबड़, चांदी के बर्तन, प्लैटिनम, सिगरेट आदि के दाम बढ़ जाएंगे. चिमनियों पर सीमा शुल्क को 7.5 फीसदी से बढ़ाकर 15 फीसदी कर दिया गया है.

900 दवाओं की कीमत में हो सकती है 12 प्रतिशत से अधिक बढ़ोतरी
एक अप्रैल से पेनकिलर्स से लेकर एंटीबायोटिक समेत कई जरूरी दवाओं की कीमत बढ़ने वाली है. सरकार ने दवा कंपनियों को एनुअल होलसेल प्राइज इंडेक्स में बदलाव के अनुरूप दवा की कीमतें बढ़ाने की अनुमति दे दी है. टीओआई की एक रिपोर्ट के अनुसार पेनकिलर्स, एंटी-इन्‍फेक्टिव्‍स, एंटीबायोटिक्‍स और दिल की दवाओं सहित लगभग 900 दवाओं की कीमत 12 प्रतिशत से ज्यादा तक बढ़ सकती है

 

कई कंपनियों की गाड़ियां हो जाएंगी महंगी

BS-6 के दूसरे फेज के ट्रांजिशन के साथ ऑटो कंपनियों का लागत बढ़ रहा है. कंपनिया इसकी भरपाई ग्राहकों से करेंगी. ऐसे में अगर आप 1 अप्रैल के बाद गाड़ी खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको अधिक कीमत चुकानी पड़ेगी क्योंकि मारूति, होंडा, टाटा मोट्रर्स सहित कई कंपनियों ने कीमत बढ़ाने की घोषणा की है.

 

UPI से पेमेंट होगा महंगा

एक अप्रैल से UPI से पेमेंट करना थोड़ा महंगा पड़ सकता है. यूपीआई की गवर्निंग बॉडी एनपीसीआई ने 2000 रुपए से अधिक के पेमेंट पर प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट फीस वसूलने का ऐलान किया है. हालांकि उसने साफ किया है कि इसका असर आम कस्टमर्स पर नहीं पड़ेगा. यूपीआई लेनदेन पूरी तरह मुफ्त रहेगा. 1 अप्रैल से वॉलेट या कार्ड जैसे प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट्स के जरिए व्यापारियों को किए गए UPI पेमेंट पर 1.1% की इंटरचेंज फीस लगेगी

 

एक्सप्रेस-वे का सफर होगा महंगा

1 अप्रैल से मुंबई-पुणे एक्सप्रेस-वे का सफर महंगा होने जा रहा है. महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम ने वाहनों पर लगने वाला टोल टैक्स 18 प्रतिशत बढ़ा दिया है. टैक्स में इस बढ़ोतरी के बाद अब कार या जीप जैसे चार पहिए वाले वाहनों को 270 की जगह 320 रुपए, मिनी बस या टेम्पो के लिए 420 की जगह 495 रुपए देने होंगे.

 

ये सामान मिलेंगे सस्ते

एक अप्रैल से कैमरा लेंस, स्मार्टफोन जैसे सामाना सस्ते हो जाएंगे. वित्त मंत्री ने बजट पेश करने के दौरान कपड़ों, फ्रोजन मसल्स, फ्रोजन स्क्वीड, हींग और कोको बीन्स पर सीमा शुल्क को कम करने का निर्णय लिया था. इसके अलावा, केंद्र ने एसिटिक एसिड, कटे और पॉलिश किए गए हीरे और सेल फोन के लिए कैमरा लेंस पर आयात टैक्स कम कर दिया है.

 

 

Share This Article
Exit mobile version